[the_ad id='16714']

नामीबिया से लाए गए एक ओर चीते को कूनों पार्क के बड़े बाड़े में छोड़ा

श्योपुर- 18 नवंबर। नामीबिया से कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए एक और चीते को क्वारंटीन बाड़े से बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। चीता टास्क फोर्स के सदस्य पीसीसीएफ जेएस चौहान ने शुक्रवार को कूनो नेशनल पार्क में बनाए गए बड़े की तैयारी देखने के बाद उसे इसमें छोड़ा। इस दौरान उनके साथ सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ पीके वर्मा मौजूद रहे।

दरअसल, नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर को कूनो पार्क में क्वारंटीन बाड़ों में छोड़ा गया था। कूनो नेशनल पार्क में छोड़े हुए चीतों को दो महीने से अधिक बीत गए हैं। क्वारंटीन बाड़े में छोड़े गए 8 में से 2 चीतों को 5 नवंबर को ही बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया था।

पीसीसीएफ जेएस चौहान ने शुक्रवार को सुबह कूनो नेशनल पार्क पहुंचकर सबसे पहले कूनो पार्क में पहुंचकर क्वारंटीन बाड़े में रहे चीतों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद बड़े बाड़े भ्रमण कर तैयारी देखी, तैयारी देखने के बाद सुबह 9 बजे एक नर चीतों के बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया। दो दिन पूर्व वर्चुअली बैठक टास्क फोर्स समिति ने दो नर चीतों के बड़े बाड़े में किए जा रहे मूवमेंट और शिकार को लेकर संतुष्टी जाहिर की थी, जिसमें जल्द शेष चीतों को छोड़ा जा सकता है। बड़े बाड़े में छोड़े गए दोनों चीते अच्छी तरह सर्वाइव कर चुके हैं। दो नर चीतों ने तीन बार चीतल का शिकार भी कर लिया है।

दूसरे चरण में एक नर और एक मादा चीते को छोड़ने की संभावना थी, लेकिन शुक्रवार को एक ही नर चीतो को छोड़ा गया है। सुबह से लेकर शाम तक मादा चीते को छोड़ने को लेकर ट्रायल चलता रहा है, लेकिन अंत में जाकर मादा चीते को नहीं छोड़ा नहीं जा सका। संभावना जताई जा रही है कि एक शनिवार को एक मादा चीते को और छोड़ा जा सकता है। हालांकी अधिकारी इस बारे में कुछ नहीं नहीं कह रहे हैं।

पीसीसीएफ चौहान ने बताया कि क्वारंटीन बाड़े में रह रहे 6 चीतों में से एक नर चीते को और बाड़े में छोड़ दिया गया है। स्थितियों और माहौल देखकर चीतों को छोड़ा जा रहा है। शेष चीतों को जल्द ही बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। बड़े बाड़े में छाए गए चीतों को कालर आइडी से मानिटरिंग की जा रही है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!