[the_ad id='16714']

देशभर के 150 रेलवे स्टेशन ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणित, एफएसएसएआई ने 6 मेट्रो स्टेशन को भी दिया प्रमाणन

नई दिल्ली- 29 फरवरी। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की ईट राइट स्टेशन पहल के तहत अब तक देशभर में 150 रेलवे स्टेशनों को प्रमाणन दिया गया है। ईट राइट इंडिया पहल देश के विशाल रेलवे नेटवर्क पर यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों के लिए सुरक्षित, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन विकल्प सुनिश्चित करता है। इसके साथ 6 प्रमुख मेट्रो स्टेशनों को ईट राइट स्टेशन के रूप में भी मान्यता दी गई है।

उल्लेखनीय है कि “ईट राइट स्टेशन” प्रमाणन प्रक्रिया में खाद्य विक्रेताओं का कठोर ऑडिट, खाद्य संचालकों का प्रशिक्षण, सख्त स्वच्छता और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन और व्यक्तियों के बीच सूचित भोजन विकल्प चुनने के लिए जागरूकता बढ़ाने के प्रयास शामिल हैं। इन कड़े मानदंडों को पूरा करने वाले स्टेशनों को “ईट राइट स्टेशन” प्रमाणन से सम्मानित किया जाता है।

एफएसएसएआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार “ईट राइट स्टेशन” के रूप में प्रमाणित किये गये रेलवे स्टेशनों में नई दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता, उज्जैन, अयोध्या कैंट, हैदराबाद, चंडीगढ़, कोझिकोड, गुवाहाटी, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, वडोदरा, मैसूर सिटी, भोपाल में रेलवे स्टेशन, दिल्ली का आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन शामिल है।

इस पहल से न केवल यात्रियों को लाभ होगा बल्कि रेलवे स्टेशनों पर खाद्य विक्रेताओं को भी सशक्त बनाया जाएगा। खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का पालन करके विश्वसनीयता हासिल करते हैं और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करते हैं, जिससे अंततः उनकी आजीविका को बढ़ावा मिलता है। देशभर के छह अग्रणी मेट्रो स्टेशन भी इस प्रयास में शामिल हो गए हैं और उन्हें ईट राइट स्टेशन के रूप में मान्यता दी गई है। इनमें नोएडा सेक्टर 51,एस्प्लेनेड (कोलकाता),आईआईटी कानपुर,बॉटनिकल गार्डन (नोएडा) और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!