[the_ad id='16714']

झारखंड को सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक रूप से मजबूत करना हमारा लक्ष्य: CM सोरेन

रांची- 24 जनवरी। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन एक विश्वसनीय संस्थान है। फाउंडेशन इटकी में विश्वस्तरीय अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, पांच सौ शैय्या वाला मेडिकल कॉलेज तथा स्कूल का निर्माण करेगा। इटकी में संस्थान पांच हजार करोड़ रुपये निवेश करेगा। इन कार्यों से आने वाले समय में इटकी की पूरे देश में अलग पहचान होगी।

मुख्यमंत्री बुधवार को इटकी के टीबी सेनेटोरियम मैदान पर आयोजित विश्वस्तरीय अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज और स्कूल निर्माण के शुभारम्भ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2026 तक अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय एवं स्कूल में पठन-पाठन का काम शुरू होगा। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के कार्यों की रोशनी दूर तक पहुंचेगी। कमजोर से कमजोर परिवार तक फाउंडेशन की सहायता पहुंचाने का कार्य प्रतिबद्धता के साथ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार खनिज संपदाओं से अलग हटकर विकास के अन्य संभावनाओं को तलाश रही है। झारखंड आमतौर पर खनिज संपदाओं के लिए जाना जाता रहा है। खनिज संपदाओं की भरमार होने के बावजूद झारखंड पिछड़े राज्यों के पायदान पर खड़ा रहा है। यहां लगभग एक सौ वर्ष से खनिज संपदाएं निकाली जाती रही हैं, परंतु इसका लाभ झारखंड के आदिवासी-मूलवासी, गरीब, पिछड़ा अल्पसंख्यक सहित किसी भी वर्ग-समुदाय के लोगों को पूर्ण रूप से नहीं मिल पाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन संस्थान एक ऐसा नाम है, जिसे पूरी दुनिया जानती है। यह फाउंडेशन व्यापार के लिए नहीं बल्कि सामाजिक सरोकार के लिए जाना जाता है। फाउंडेशन के प्रतिनिधियों के साथ राज्य सरकार ने एक बेहतर समन्वय बनाया।

मुख्यमंत्री एवं अजीम प्रेमजी के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता हुई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अजीम प्रेम जी को पूरे झारखंडवासियों की तरफ से अभिनन्दन और “जोहार” किया। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से उन्हें बताया कि आप और आपकी पूरी टीम के सहयोग से आज इटकी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओरर से अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज तथा स्कूल निर्माण शुरू हो गया गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन इन सभी वर्ग समुदाय के लिए सेवाभाव के साथ कार्य करने में महत्ती भूमिका निभाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021 में कोरोना काल में भी राज्य सरकार एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सीईओ अनुराग बेहर के बीच समन्वय बना रहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए हमारी सरकार ने राज्य में शिक्षा व्यवस्था को बदलने का पूरा प्रयास किया है। आज हम राज्य में प्राइवेट स्कूलों के तर्ज पर सरकारी स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में परिवर्तित कर रहे हैं। आने वाले दिनों में राज्य के पांच हजार स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय बनाया जाएगा।

इस अवसर पर सांसद सुदर्शन भगत,पूर्व विधायक बंधु तिर्की, अपर मुख्य सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव राहुल पुरवार, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सीईओ अनुराग बेहर सहित राज्य सरकार के अन्य पदाधिकारी एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के प्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!