[the_ad id='16714']

चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी पटना ब्रांच में शैलजा (रैंक -83) ने विद्यार्थियों को दिए टिप्स

पटना- 14 जुलाई। चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी पटना ब्रांच में UPSC 2021 परीक्षा में रैंक 83 पाए शैलजा ने सिविल सेवा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों से अपने अनुभवों को साझा किया और सिविल सेवा की तैयारी कैसे की जाए इस पर विस्तृत चर्चा की। इसके पूर्व चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी पटना के रीजनल हेड डॉ. कृष्णा सिंह ने अपने सफल उम्मीदवार को चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी में पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। डॉ. कृष्णा सिंह ने बताया की चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी प्रत्येक वर्ष UPSC/BPSC परीक्षा में चयनित अपने टॉप रैंकर्स को बुलाकर चाणक्या आई.ए.एस. एकेडमी पटना ब्रांच में तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सक्सेस टॉक सीरीज चलवाती है जिसमें बहुत ही अच्छे रैंक से सिविल सेवा परीक्षा में चयनित लोगों को बुलाकर अकादमी में तैयारीरत विद्यार्थियों का विषयवार मार्गदर्शन करवाती है जिससे एकेडमी में तैयारीरत छात्रों को अपनी तैयारी की बारीकियों का ज्ञान होता है साथ-साथ विद्यार्थियों में व्यापक उत्साहवर्धन भी होता है। साथ ही विद्यार्थी सफलता के सूक्षमतर बिंदुओं को समझकर अपनी सफलता को सुनिश्चित कर पाते हैं। अभी तक इस वर्ष के कई टॉपर आकर चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी पटना में अध्ययनरत विद्यार्थियों का मार्गदर्शन एवं उत्साहवर्धन कर चुके है। सक्सेस टॉक सीरीज में विद्यार्थियों को टिप्स देते हुए शैलजा ने कहा की उचित मार्गदर्शन और आत्म विश्वास इस परीक्षा के लिए अति आवश्यक है और यदि कोई उचित मार्गदर्शन से विषयी मूल कॉन्सेप्ट को समझ लेता है तो उसकी राह बड़ी आसान हो जाता है। निरंतर एक से डेढ़ साल की मेहनत परीक्षा में कामयाबी दिला सकती है। साथ ही आज कल इन्टरनेट से प्राप्त सामग्री इस परीक्षा के लिए बहुत आवश्यक होती जा रही है।

मूल विषय के पूरे सन्दर्भ को अच्छे से समझकर उस पर आधारित अद्यतन उपलब्धियों और विकास से संदर्भित प्रश्न पूछे जाने की परिपाटी है अतः इसका ध्यान रखना चाहिए। शैलजा ने आगे बताया कि GS के लिए 12वीं कक्षा तक की NCERT सर्वाधिक उपयोगी है। NCERT के मूल कांसेप्ट को अद्यतन विकास के साथ जोड़कर पढ़ने में व्यापक पैमाने पर फायदा मिलेगा। शैलजा ने चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी पटना ब्रांच में विद्यार्थियों के प्रश्नों का जबाव देकर भी उनकी व्यापक जिज्ञाशाओं का समाधान किया। शैलजा ने वैकल्पिक विषय के चयन के सन्दर्भ में विद्यार्थियों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि वैकल्पिक विषय के चयन में दो बातों का ध्यान रखना चाहिए पहला कि जिस विषय में विद्यार्थी ज्यादा सहज हो साथ-साथ जो विषय परीक्षा को और आसान कर सके ऐसे विषय को वैकल्पिक विषय के रूप में रखना ज्यादा श्रेयस्कर होता है।

इन्होंने आगे बताया कि दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित मार्गदर्शन इस परीक्षा के लिए अति आवश्यक है। तैयारी के दौरान कई ऐसे दौर आएंगे जब आप निराश होने लगते हैं परन्तु विद्यार्थियों को इससे बाहर निकलना चाहिए। डेढ़ दो साल अगर सिलेबस और परीक्षा की मांग को समझते हुए मार्गनिर्देशित तैयारी की जाए तो सफलता हासिल हो जाएगी।

ज्ञातव्य हो कि पूर्व वर्षों की भाँति चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी के छात्रों ने इस वर्ष भी सिविल सेवा परीक्षा ने 2021 में बड़ी संख्या में चयनित होकर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं, इस वर्ष चयनित छात्रों में चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी के विभिन्न सेंटरों से 200 से अधिक छात्रों का चयन होने की सूचना है। ये हर्ष की बात है कि चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी से मूल रूप से बिहार के कई विद्यार्थियों का चयन हुआ है। रोजनल हेड डॉ. श्री कृष्णा सिंह ने अपने इन सफल प्रतिभागियों को चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी आकर विद्यार्थियों का मागदर्शन करने के लिए धन्यवाद दिया और बताया कि दिनांक 23-07-2022 को देश प्रसिद्ध Art of Success सेमिनार का आयोजन सुबह 9 बजे से रविन्द्र भवन, आर ब्लॉक के पास, पटना में होने जा रहा है जिसमें सक्सेस गुरू ए.के. मिश्रा एवं UPSC 2021 के सफल छात्र विद्यार्थियों का मार्गदशन करेंगे। इच्छुक छात्र 9117000057 या 9117000058 पर कॉल करके निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करके अपनी सीट बुक करा सकते हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!