[the_ad id='16714']

कोलकाता के मिष्टी हब की तर्ज पर बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में खुलेगा कानपुर फूड कोर्ट

कानपुर- 08 जनवरी। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड शहर को स्वच्छ और साफ रखने के साथ ही लगातार प्रयास कर रही है कि औद्योगिक नगरी कानपुर कुछ अलग दिखे। इसी के तहत स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने बृजेन्द्र स्वरुप पार्क में कोलकाता के मिष्ठी हब की तर्ज पर कानपुर फूड कोर्ट खोलने की रणनीति बना ली है। इस फूड कोर्ट में सर्वश्रेष्ठ और प्रसिद्ध फूड आइटम्स मिलेंगे। इसका लुक भी कुछ अलग होगा और बेहतर पार्किंग की भी व्यवस्था होगी, ताकि शहरवासी आराम में इस फूड कोर्ट का लुत्फ उठा सकें।

कानपुर नगर निगम के सहयोग से कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड पालिका स्टेडियम और बृजेंद्र स्वरूप पार्क के पास खुली जगह में कानपुर फूड कोर्ट (केएफसी) ला रहा है। नगर निगम ने फूड कोर्ट स्थापित करने के लिए इस क्षेत्र को चिन्हित किया है। यह कानपुर के लिए एक नया कॉन्सेप्ट है जिसमें कानपुर शहर और आस-पास के क्षेत्रों की सर्वश्रेष्ठ और प्रसिद्ध फूड आइटम्स कानपुर फूड कोर्ट पर उपलब्ध कराई जाएंगी। इसे इंदौर के “छप्पन दुकान” और कोलकाता के “मिष्टी हब” की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। कानपुर स्मार्ट सिटी ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। शनिवार को मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर और नगर आयुक्त शिवरशरणप्पा जीएन ने नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी टीम के साथ कार्य स्थल का दौरा किया और परियोजना की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा में पाया गया कि अभी तक परियोजना की भौतिक प्रगति 25 प्रतिशत है। लैंड डेवलपमेंट कार्य चल रहा है। परियोजना को अगले चार महीनों (अप्रैल 2023 तक) में पूरा करने की योजना है।

यह रहेंगी सुविधाएं

कानपुर फूड कोर्ट (केएफसी) में फ़ूड लवर्स के लिए लगभग 62 खान-पान की दुकानें एक स्थान पर स्थापित की जाएंगी। वे लोहे की चादरों या फाइबर की चादरों से बने खोखे के रूप में होंगे जो प्रकृति में अस्थायी सेट अप के रूप में लगाये जाएंगे। सभी प्रसिद्ध और विशिष्ट खाद्य पदार्थ (फ़ूड आइटम्स) जैसे मिठाई, चाट, नमकीन, कुल्फी, चाय, पान और अन्य फास्ट फूड एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे। क्षेत्र में 50 कारों और 100 मोटर बाइक के लिए पर्याप्त पार्किंग की योजना बनाई गई है और उस पर कार्य चल रहा है। यदि आवश्यक हो, तो भविष्य में और अधिक संख्या में बढ़ाया जा सकेगा। सेंट्रल सिटिंग एरिया, ग्रीन एरिया, बच्चों के लिए फन जोन, इस क्षेत्र में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय ब्लॉक की योजना बनाई गई है। पूरा होने के बाद सेट को तीसरे पक्ष द्वारा संचालन और प्रबंधन (ओ एंड एम) के आधार पर चलाया जाएगा। मेक शिफ्ट कियोस्क के आसपास और पार्किंग क्षेत्रों के पास लैंड स्केप और पौधों के साथ हरियाली विकसित की जाएगी।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!