[the_ad id='16714']

अमेरिकी संसद के निचले सदन में गर्भपात कानून को मंजूरी

वाशिंगटन- 16 जुलाई। अमेरिका में गर्भपात संबंधी कानून बहाल करने को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी के कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में शुक्रवार को गर्भपात संबंधी कानून को लेकर पेश किए गए दो विधेयकों को मंजूरी मिल गई। सुप्रीम कोर्ट पिछले महीने गर्भपात पर रोक लगा चुकी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसला का अमेरिका में तीखा विरोध हो रहा है।

सुप्रीम कोर्ट के 1973 के रो बनाम वेड केस को पलटने के बाद सदन ने शुक्रवार को गर्भपात संबंधी कानून के दो विधेयक पारित किए। गर्भपात अधिनियम तक पहुंच सुनिश्चित करने वाला दूसरा बिल 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित हुआ।

यह कानून उन महिलाओं की सुरक्षा प्रदान करता है जिनका गृह राज्य इसकी अनुमति नहीं देता और वह गर्भपात के लिए दूसरे राज्य की यात्रा करती हैं। रिपब्लिकन सहित तीन जीओपी सांसदों ने इस विधेयक का समर्थन किया। एडम किंजिंगर, फ्रेड और कुएलर ने इस विधेयक के पक्ष में मतदान किया। हाउस मेजारिटी लीडर स्टेनी होयर ने घोषणा की है कि अगले सप्ताह सदन गर्भनिरोधक के अधिकार अधिनियम पर मतदान करेगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के रो बनाम वेड मामले से संबंधित फैसले को पलटते की राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी निंदा की है। कुछ दिन पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने गर्भपात के अधिकार की रक्षा के उद्देश्य से नए कदमों की घोषणा करते हुए एक कार्यकारी आदेश पारित कर दिया था। जो बाइडन ने कहा था- ‘यह आदेश गर्भपात देखभाल और गर्भ निरोधकों तक पहुंच की रक्षा करेगा।’ आदेश के मुताबिक गर्भपात कराने के लिए राज्य की सीमाओं को पार करने वाले लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए निजी और निशुल्क वकीलों की व्यवस्था की जाएगी।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!