[the_ad id='16714']

अमृतसर ग्रुप ऑफ कॉलेज के प्रेस कांफ्रेंस में बोले गौरव तेजपाल, कहा- बिहार के छात्रों की क्षमता उत्कृष्ट व सफल रही है

पटना- 27 अप्रैल। अमृतसर ग्रुप ऑफ कॉलेज (एजीसी), अमृतसर ने अपने चैनल पार्टनर राहुल आनंद के सहयोग से पटना, बिहार में अपने प्रवेश सत्र 2022-2023 शुरू करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। डॉ. गौरव तेजपाल,डीन कैंपस रिलेशंस और श्रीमती दीप्ति मल्होत्रा डीन यूजीसी ने सम्मेलन के दौरान संस्थान का प्रतिनिधित्व किया। मौके अवसर पर जानकारी देते हुए डॉ. गौरव तेजपाल ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य प्रवेश सत्र 2022-2023 को शुरू करना है। उन्होंने आगे कहा कि संस्थान ने हमेशा बिहार के छात्रों का समर्थन किया है, क्योंकि उनकी असाधारण क्षमता उत्कृष्ट और सफल है। बिहार से संबंधित छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए संस्थान ने उनके लिए विशेष छात्रावास की स्थापना की है। इसके इलावा कैंपस में इनडोर और आउटडोर खेल क्षेत्र जिसमें क्रिकेट, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केट बॉल, शतरंज, टेबल टेनिस और फुटबॉल मैदान जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। छात्रावास वाईफाई, जिमनेजियम, जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
संस्थान को यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि अब तक बिहार के 772 छात्रों ने कॉलेज के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया है। विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में मार्गदर्शन करते हुए उन्होंने आगे कहा कि आज के परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए एजीसी ने 6,50,00000 रुपये की छात्रवृत्ति की पेशकश की थी जो माता-पिता और छात्रों दोनों के लिए महामारी के कठिन समय में मददगार साबित हुई है। विरासत को जारी रखते हुए, संस्थान उन छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता रहेगा जो सत्र 2022-2023 में प्रवेश लेना चाहते हैं। साथ ही,अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र जो बीए.एल.एल.बी और एलएलबी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं,वे बिहार सरकार कि छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
संस्थान ने बीए.एलएलबी और एलएलबी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

इसके अलावा, डीआरसीसी के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए जा रहा है। संस्थान के बारे में बात करते हुए डॉ. गौरव तेजपाल ने कहा कि एजीसी को नैक द्वारा ग्रेड ए की श्रेणी में मान्यता प्राप्त है। संस्थान को एनबीए (दो बार) द्वारा मान्यता प्राप्त होने पर भी गर्व है। एजीसी को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा ऑटोनोमोउस स्टेटस से भी सम्मानित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही मे नैक टीयर टीम ने 22-23 अप्रैल 2022 को साइकिल 3 मान्यता के लिए अमृतसर ग्रुप ऑफ कॉलेज (एजीसी) का दौरा किया। इस के माध्यम से एजीसी नैक से ए ग्रेड की उम्मीद कर रहा है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (रोबोटिक्स एंड इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन,सिक्स सिग्मा ग्रीन बेल्ट सर्टिफिकेशन,बिग डेटा ( दुनिया में 8वीं लैब और भारत में दूसरी प्रयोगशाला)) का उद्देश्य छात्रों का विस्तार करना है। हमारा मानना है कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस छात्रों में एक अभिनव दृष्टिकोण को बढ़ाता है।

एजीसी ने रुझान को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए अलग विभाग भी स्थापित किया है। विभाग उन छात्रों की जरूरतों को पूरा कर रहा है जो अंतरराष्ट्रीय इंटर्नशिप और विदेश में आगे की पढ़ाई की तलाश में हैं। विभाग अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों के साथ (2+2 और 3+1) जैसे सहयोगी कार्यक्रमों को भी संबोधित करता है। (2+2) कार्यक्रम में छात्र दो साल भारत में और दो साल कनाडा में पढाई कर सकते हैं। (3+1) कार्यक्रम में छात्र तीन साल भारत में और एक साल कनाडा में पढाई कर सकते हैं। इस सहयोग के तहत कनाडा, दुबई, अमेरिका, जर्मनी और रूस जैसे देशों में विभिन्न सेवाओं के अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप, सेमेस्टर एक्सचेंज कार्यक्रमों की सफलतापूर्वक व्यवस्था की गई है।
एजीसी को प्लेसमेंट की लिए जाना जाता है। एजीसी यह उल्लेख करते हुए प्रसन्न है कि 3958+ छात्र अब तक 282 से अधिक कंपनियों में नौकरी पा चुके हैं। बिहार से अविषेक कुमार (CSE), सचिन कुमार (CSE), शम्मी आलम (CSE), शिवांश दुबे (CSE) को 10 लाख प्रति वर्ष के पैकेज के साथ बायजू में प्लेसमें मिली है। आज प्लेसमेंट के मामले में एक नया बेंचमार्क स्थापित करने के लिए, बिहार के छात्रों सहित एजीसी के पूर्व छात्र गूगल, अमेजोन जैसी कंपनियों में अच्छी तरह से स्थापित हैं। इसमे इंफोसिस, टीसीएस,एडोब,डेल,एलएंडटी, कतर एयरवेज और कई अन्य कंपनी के नाम भी शामिल है। एजीसी नेपाल,भूटान,श्रीलंका, बर्मा, पूर्वी अफ्रीका और अन्य देशों जैसे विभिन्न देशों के छात्र भी पढाई करते हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!