हॉकी इंडिया की पहल, खिलाड़ी अब हासिल कर सकेंगे Digital Player ID Cards

नई दिल्ली- 06 जुलाई। ई-गवर्नेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, हॉकी इंडिया ने एक अग्रणी पहल शुरू की है, जिससे खिलाड़ी सदस्य इकाइयों के पोर्टल से सीधे अपने आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह विकास हॉकी इंडिया को भारत के पहले खेल महासंघों में से एक बनाता है जिसने आधार कार्ड मॉडल के समान ऐसी डिजिटल प्रणाली को लागू किया है।

हॉकी इंडिया की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस नई प्रणाली में कई प्रमुख विशेषताएं शामिल हैं, जिनमें पंजीकरण से आईडी कार्ड प्राप्ति तक की सुव्यवस्थित प्रक्रिया और सुविधा शामिल है।

पंजीकरण और अनुमोदन प्रक्रिया में सदस्य इकाई पोर्टल पर खिलाड़ी पंजीकरण, सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण और दस्तावेज प्रस्तुत करना, सदस्य इकाई द्वारा प्रोफाइल की समीक्षा, हॉकी इंडिया को अनुमोदित प्रोफाइल प्रस्तुत करना, हॉकी इंडिया द्वारा अंतिम समीक्षा और अनुमोदन, और अंत में, खिलाड़ियों को सदस्य इकाई पोर्टल पर अपना विवरण दर्ज करके सीधे अपना डिजिटल आईडी कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा शामिल है।

यह डिजिटल परिवर्तन आईडी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे पूरे भारत में हॉकी खिलाड़ियों के लिए दक्षता और पहुंच में वृद्धि होगी। यह हॉकी इंडिया की प्रौद्योगिकी के माध्यम से खेल प्रशासन को आधुनिक बनाने की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस विकास पर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की ने कहा, “हमें आधार कार्ड मॉडल के समान डिजिटल प्लेयर आईडी कार्ड पेश करने पर बहुत गर्व है, यह एक बेहतरीन पहल है जो हॉकी इंडिया को देश में खेल प्रशासन में सबसे आगे रखती है। यह कदम न केवल हमारे खिलाड़ियों के लिए आईडी कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, बल्कि पहुंच और सुविधा को भी काफी हद तक बढ़ाता है। प्रशासनिक प्रक्रियाओं को आधुनिक और सरल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता अटूट है, और यह उस दिशा में एक बड़ा कदम है।”

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, “डिजिटल प्लेयर आईडी कार्ड का लॉन्च हॉकी इंडिया के नवाचार और दक्षता के प्रति समर्पण का प्रमाण है। इस डिजिटल प्रणाली को अपनाकर, हम पूरे भारत में खिलाड़ियों के लिए अपने आईडी कार्ड को तेज़ी से और सुरक्षित रूप से एक्सेस करना आसान बना रहे हैं। यह पहल हमारे एथलीटों और सहयोगी कर्मचारियों के अनुभव को बेहतर बनाने के हमारे निरंतर प्रयासों को दर्शाती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनके पास सर्वोत्तम संसाधन उपलब्ध हों।”

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rashifal

error: Content is protected !!