स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता यूरो 2024 का खिताब, फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराया

बर्लिन- 15 जुलाई। निको विलियम्स और मिकेल ओयारज़ाबल के गोलों की बदौलत स्पेन ने रविवार देर रात बर्लिन के ओलंपियास्टेडियन में खेले गए खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर यूरो 2024 का खिताब जीत लिया है।

स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार यूरोपीय चैंपियन का खिताब जीता। स्पेन टूर्नामेंट के 2024 संस्करण में अपराजित रहा और उसने प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की। इस बीच, इंग्लैंड की टीम का दो बार फाइनल हारने के बाद यूरो ट्रॉफी जीतने का इंतजार और बढ़ गया।

मैच के पहले 15 मिनट में दोनों टीमों ने रणनीतिपूर्ण खेल खेला। हालांकि, स्पेन ने गेंद पर अधिक कब्ज़ा बनाए रखा और दो बड़े मौके बनाने की कोशिश की। इस बीच, इंग्लैंड सिर्फ एक बार शुरुआती गोल करने के करीब पहुंचा।

मैच के शुरुआती मिनटों में थ्री लॉयन्स ने संघर्ष किया; वे अपने ही हाफ से बाहर निकलने में विफल रहे क्योंकि स्पेनियों ने मिडफ़ील्ड पर पूरा नियंत्रण कर लिया, जिससे इंग्लैंड के हमलावर को स्पेनिश गोलकीपर, उनाई साइमन को परेशान करने का कोई मौका नहीं मिला।

पहले हाफ की सीटी बजने से कुछ मिनट पहले, स्पेन के कप्तान अल्वारो मोराटा ने इंग्लैंड के बॉक्स के अंदर जगह बनाई, लेकिन शॉट लगाने से पहले, इंग्लिश डिफेंडर लापोर्टे ने स्पेनिश खिलाड़ी को ब्लॉक कर दिया।

पहला हाफ गोलरहित समाप्त हुआ, लेकिन स्पेन ने 69 प्रतिशत बॉल पोजेशन रखते हुए थ्री लॉयन्स पर दबदबा बनाए रखा। इस बीच, हैरी केन की टीम के पास केवल 31 प्रतिशत बॉल पोजेशन था।

दूसरा हाफ दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि कोई भी मैच को पेनल्टी शूटआउट में नहीं ले जाना चाहता। दूसरे हाफ की शुरुआत स्पेन ने एक बदलाव के साथ की, लुइस डे ला फुएंते ने रॉड्री को चोट लगने के बाद बाहर कर दिया, और मार्टिन जुबिमेंडी ने उनकी जगह ली। मैच के 47वें मिनट में निको विलियम्स ने गोल कर स्पेन को 1-0 की बढ़त दिला दी।

मिकेल ओयारज़ाबल ने 86वें मिनट में गोल करके स्पेन को मैच में 2-1 की बढ़त दिला दी और यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ। इसी के साथ स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी यूरो कप का खिताब जीत लिया।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!