सभी रेल मार्गों पर कवच टक्कर-रोधी प्रणाली स्थापित की जाए: खरगे

नई दिल्ली- 18 जुलाई। उत्तर प्रदेश के गाेंडा में गुरुवार काे चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त हाेने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दुख व्यक्त किया है। उन्हाेंने पूरे भारत में सभी रेल मार्गों पर कवच टक्कर-रोधी प्रणाली को शीघ्रता से स्थापित करने की मांग की है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने साेशल मीडिया एक्स पर अपने पाेस्ट में कहा, ‘‘शोक संतप्त परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना, हमारे विचार और प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं। उन्हाेंने कहा कि एक महीने पहले सियालदह-अगरतला कंचनजंगा एक्सप्रेस के साथ एक मालगाड़ी की टक्कर में 11 लोगों की जान चली गई थी।‘‘ उन्हाेंने भारत सरकार से मांग की है कि कवच टक्कर-रोधी प्रणाली को पूरे भारत में सभी रेल मार्गों पर शीघ्रता से स्थापित किया जाना चाहिए ताकि सुरक्षा उपायों को बढ़ाया जा सके और दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

खरगे ने कहा कि जांच रिपोर्ट में स्वचालित सिग्नल की विफलता, संचालन के प्रबंधन में कई स्तरों पर चूक और लोको पायलट और ट्रेन प्रबंधक के पास वॉकी-टॉकी जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरणों की अनुपलब्धता कुछ कारण बताए गए हैं। यह सुरक्षा में चूक है, जिसे रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने माना है। प्रधानमंत्री काे इस चूक की जिम्मेवारी लेनी चाहिए।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!