सऊदी अरब में 2025 में ओलंपिक ईस्पोर्ट्स खेलों की होगी शुरुआत, IOC ने की पुष्टि

पेरिस- 24 जुलाई। सऊदी अरब में 2025 में ओलंपिक ईस्पोर्ट्स खेल आयोजित किये जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मंगलवार को चल रहे 142वें सत्र के दौरान इसकी पुष्टि की गई।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, “यह वास्तव में आईओसी के लिए एक नया युग है। आईओसी सत्र द्वारा ओलंपिक ईस्पोर्ट्स गेम्स के निर्माण की पुष्टि के साथ, हम डिजिटल क्रांति की गति के साथ बने हुए हैं।”

आईओसी ने 12 जुलाई को घोषणा की थी कि उसने सऊदी अरब की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के साथ 2025 में देश में उद्घाटन ओलंपिक ईस्पोर्ट्स गेम्स की मेजबानी के लिए साझेदारी की है, जिसे आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया है।

बाक ने कहा, “हमारे ईस्पोर्ट्स आयोग में प्रतिनिधित्व करने वाले ईस्पोर्ट्स समुदाय ने इस पहल में उत्साहपूर्वक भाग लिया है। यह ओलंपिक ब्रांड के आकर्षण और युवाओं के बीच इसके मूल्यों का एक और सबूत है।”

उन्होंने कहा, “सऊदी अरब की एनओसी इस परियोजना में ईस्पोर्ट्स के क्षेत्र में शानदार अनुभव लाएगी। यह साझेदारी ओलंपिक चार्टर और ओलंपिक मूल्यों पर आधारित है।”

खेल मंत्री और सऊदी अरब ओलंपिक और पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष एचआरएच प्रिंस अब्दुलअजीज बिन तुर्की अल फैसल ने पहल के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “ईस्पोर्ट्स के प्रति हमारी प्रतिबद्धता बस उस दुनिया का प्रतिबिंब है जिसमें हमारे युवा रहते हैं। अब हम सभी के पास एक साथ नया ओलंपिक इतिहास लिखने का मौका है।”

आईओसी सदस्य एचआरएच प्रिंसेस रीमा बंदर अल-सऊद, जो सऊदी अरब ओलंपिक और पैरालंपिक समिति की बोर्ड सदस्य भी हैं, ने कहा, “सऊदी अरब में खेल की कहानी परिवर्तन की कहानी है।”

उन्होंने कहा, “23.5 मिलियन से ज़्यादा गेमर्स के साथ, जिनमें से कई महिलाएँ हैं, 2025 में ओलंपिक ईस्पोर्ट्स गेम्स की मेज़बानी करना सऊदी अरब को दुनिया के लिए और दुनिया को सऊदी अरब के लिए खोलने की हमारी यात्रा में एक स्वाभाविक प्रगति है।”

सऊदी अरब तेज़ी से ईस्पोर्ट्स का केंद्र बन गया है, पिछले दो सालों में इसने कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित किए हैं, जिनमें महत्वपूर्ण भागीदारी और वैश्विक दर्शक संख्या है।

आईओसी के अनुसार, ओलंपिक ईस्पोर्ट्स गेम्स की योजना तुरंत शुरू होगी, जिसमें शहर और आयोजन स्थल, गेम टाइटल और प्रतिभागियों के लिए योग्यता प्रक्रिया के चयन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, आईओसी खेलों के लिए एक समर्पित संरचना स्थापित करेगा, जो पारंपरिक ओलंपिक मॉडल से अलग होगी, ताकि ईस्पोर्ट्स की अनूठी प्रकृति को बेहतर ढंग से संबोधित किया जा सके।

बाक ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ओलंपिक ईस्पोर्ट्स गेम्स को लेकर कहा, “यह स्पष्ट रूप से एक मील का पत्थर है क्योंकि हम एक नए क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं, लेकिन हम इस नए क्षेत्र में बहुत मजबूत आधार पर प्रवेश कर रहे हैं।”

पिछले साल लॉज़ेन में छठे ओलंपिक शिखर सम्मेलन के बाद जुलाई 2018 में आईओसी ने ईस्पोर्ट्स फ़ोरम का आयोजन किया, जिसके दौरान ईस्पोर्ट्स के विकास को मुख्य विषय के रूप में लाया गया।

2023 में, ओलंपिक ईस्पोर्ट्स सप्ताह सिंगापुर में आयोजित किया गया था, जिसके बाद बाक ने मुंबई में 141वें आईओसी सत्र में आईओसी ईस्पोर्ट्स आयोग से ओलंपिक ईस्पोर्ट्स गेम्स के निर्माण का अध्ययन करने के लिए कहा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!