मप्रः आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में वृद्धि, मुख्यमंत्री घोषणा पर हुआ अमल

भोपाल- 29 जून। राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री की घोषणा की अनुसार, आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में वृद्धि की है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

जारी आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में तीन हजार रुपये और सहायिका एवं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए 750 रुपये की व्यद्धि की गई है। यह आदेश एक जुलाई से प्रभावी होगा। यानी जुलाई माह का जो मानदेय अगस्त में मिलेगा, वह बढ़ा हुआ मिलेगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में प्रतिवर्ष एक हजार रुपये और सहायिका एवं मिनी कार्यकर्ता के मानदेय में 500 रुपये की वृद्धि की गई है। यह अगले वर्ष यानी 2024 से लागू होगी।

इसके साथ ही यह आदेश भी जारी हुआ है कि 62 वर्ष की आयु पूर्ण कर एक जुलाई से सेवानिवृति पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एकमुश्त सवा लाख रुपये और सहायिका एवं मिनी कार्यकर्ता को एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 जून को भोपाल के बीएचईएल दशहरा मैदान में हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में ऐलान किया था कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 13 हजार रुपये किया जाएगा। इसके अलावा लाड़ली बहना योजना की एक हजार रुपये की राशि उन्हें अलग से मिलेगी। वहीं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय 6500 रुपये होगा। आंगनवाड़ी कर्मियों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का 1000 रुपये प्रति माह अलग से प्राप्त होगा। इसके अलावा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को रिटायरमेंट के वक्त एक लाख 25 हजार और सहायक और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक लाख रुपये देना का फैसला भी सरकार ने किया था।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर गुरुवार को आदेश जारी होने के बाद अमल हो गया है। प्रदेश में 84 हजार 465 आंगनबाड़ी और 12 हजार 670 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में लगभग एक लाख 80 हजार कार्यकर्ता और सहायिका हैं। इन सभी को बढ़े हुए वेतनमान का लाभ जुलाई माह से मिलना शुरू हो जाएगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!