मधुबनी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था होगी बेहतर, 319 ANM की होगी बहाली

मधुबनी-02 नवंबर। मधुबनी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने जिले में 319 एएनएम की नियुक्ति सूची भेजी है। मंगलवार से इन एएनएम ने योगदान देना शुरू भी कर दिया है। इन एएनएम को जिले के विभिन्न स्वास्थ्य उप केंद्रों में प्रतिनियुक्ति की जाएगी। जिससे सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में भी मरीजों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होगी।

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया नियमित टीकाकरण के दिन (बुधवार व शुक्रवार) को ही स्वास्थ्य उप केंद्रों में मरीजों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होती थी। अब इन स्वास्थ्य केंद्रों में प्रतिदिन ओपीडी का संचालन किया जाएगा। विशेष चिकित्सीय लाभ के लिए मरीजों को प्रखंड स्तरीय अस्पताल तथा अन्य उच्चतर सरकारी संस्थानों में रेफर किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया सभी नव नियुक्त एएनएम की प्रतिनियुक्ति स्वास्थ्य उप केंद्रों पर होगी। विदित हो की जिले में स्वास्थ्य उपकेन्द्र की कुल संख्या-429, अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र-74, पीएचसीए 11, सीएचसी 10, रेफरल अस्पताल 3,सब डिविजनल अस्पताल 3 एवं सदर अस्पताल की संख्या- एक है। पूर्व में इन केंद्रों पर 500 एएनएम की नियुक्ति की गई है। अब नए 319 एएनएम की नियुक्ति के बाद ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाओं,बच्चों के साथ अन्य लोगों को बीमार होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की ओर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब गांव में ही उनको बेहतर उपचार मिल सकेगा। उप स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात एएनएम द्वारा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच, टीकाकरण,डिलीवरी के अलावा बच्चों का नियमित टीकाकरण,कोविड टीकाकरण, संचारी रोग के रोगियों के लिए दवाएं उपलब्ध कराना तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने के लिए जागरूक किया जाएगा। सभी नवनियुक्त एएनएम को ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात की जाएगी। एएनएम को अपनी जिम्मेवारी निभाने के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा।

प्रशिक्षण बाद ये नर्से सुदूर ग्रामीण इलाकों में बीमार रोगियों के इलाज के साथ गर्भवती महिलाओं के कुछ जरूरी जांच भी करेगी। साथ ही मरीजों के रक्तचाप,एनीमिया आदि की जांच व इलाज करेगी।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!