भारत में सस्ता और नेपाल में महंगा होने के कारण सोने की तस्करी बढ़ने की आशंका

काठमांडू- 26 जुलाई। भारत में सोने पर कस्टम ड्यूटी कम कर दी गई है लेकिन नेपाल में कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है।अब दोनों देशों के बीच सोने की कीमत में अंतर होने से इससे जुड़े व्यवसायियों को अब सोने की तस्करी बढ़ने का डर सता रहा है।

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के संसद में पेश किए गए 2024-25 के केन्द्रीय बजट में सोने पर कस्टम ड्यूटी को कम करने का प्रस्ताव किया गया है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने सोने पर अब तक लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत से घटा कर सिर्फ 6 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा है। कस्टम ड्यूटी के कम होने से भारत में सोने की कीमत में भारी गिरावट होने वाली है।

दूसरी तरफ, नेपाल सरकार ने पिछले महीने पेश किए गए बजट में सोने पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है। नेपाल की संसद से पास हुए 2024-25 के बजट में सोने पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत से बढ़ा कर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। इस तरह भारत में सोना पहले की तुलना में सस्ता और नेपाल में महंगा होने की संभावना है।

नेपाल स्वर्ण व्यवसायी महासंघ के अध्यक्ष अर्जुन रसाइली ने कहा कि भारत का नया बजट लागू होने के साथ ही कीमतों में भारी गिरावट आने वाली है। उन्होंने कहा कि नेपाल में सोने की कीमतों में वैसे ही बढ़ोतरी हो रही है और नेपाल के नए बजट के हिसाब से जब सोना बाजार में आएगा तो और अधिक महंगा हो जाएगा। इससे भारत से नेपाल में तस्करी बढ़ने की आशंका है।

महासंघ के पूर्व अध्यक्ष एवं नेपाल के सबसे बड़े सोना व्यवसायी माणिकरत्न शाक्य ने कहा कि अब तक नेपाल के रास्ते भारत में सोने की तस्करी होती रही है। चीन या दुबई से सोना लाकर खुली सीमाओं का फायदा उठाते हुए भारत की तरफ बड़े पैमाने पर तस्करी हुआ करती थी लेकिन दोनों देशों के बजट आने के बाद अब मामला उलटा पड़ने वाला है। शाक्य का दावा है कि अब तो नेपाल के व्यापारी भी नेपाल सरकार से महंगे दामों पर सोना लेने के बजाय भारत के सीमावर्ती क्षेत्र से सोना खरीद कर ला सकते हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!