ब्रिटेन में चुनाव के बाद दंगा, ‘ जलता रहा लीड्स का हेयर हिल्स’

लंदन- 19 जुलाई। संसदीय चुनाव के बाद ब्रिटेन में हिंसा की चिंगारी भड़क उठी है। लीड्स के हेयर हिल्स में हुए दंगे की डरावनी तसवीरें सामने आई हैं। दंगों का सबसे ज्यादा कहर सड़कों पर बरपा है। बेखौफ दंगाइयों ने पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़ कर कई जगह आगजनी की। बसें फूंक दी हैं। उपद्रवियों ने एक बस में आग लगा दी और पुलिस की गाड़ी को पलट दिया। पुलिस ने हालात की गंभीरता को देखते हुए नागरिकों से घरों में रहने की अपील की है। समूचे हेयर हिल्स में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

द गार्जियन अखबार की खबर के मुताबिक, यह उपद्रव हेयर हिल्स के लक्सर स्ट्रीट में चाइल्ड केयर सरकारी एजेंसी के कुछ लोगों के बच्चों को ले जाने के बाद यह शुरू हुआ। प्रदर्शनकारी नहीं चाहते कि एजेंसी बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखे। लोग इसी का विरोध कर रहे हैं। दंगे के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। हेयर हिल्स में ये दंगाई मास्क पहने घूमते नजर आ रहे हैं।

स्काई न्यूज की खबर में कहा गया है कि दंगों का कारण चाइल्ड केयर एजेंसी का स्थानीय बच्चों को लेकर जाना रहा। एक रेस्तरां मालिक के अनुसार, स्थानीय बच्चों को ले जाने का लोगों ने विरोध किया। लक्सर रोड से उपद्रव की शुरुआत हुई। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने कहा है कि एक डबल-डेकर बस में आग लगाकर एक पुलिस वाहन को पलट दिया गया। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को चौपट करने की कोशिश की गई। इस स्थिति के लिए जवाबदेह लोगों को कानून के कठघरे में खड़ा किया जाएगा।

पुलिस का कहना है कि यह अव्यवस्था आपराधिक अल्पसंख्यक समूह ने पैदा की। गृह सचिव यवेटे कूपर ने कहा है कि अशांति के दृश्य स्तब्ध करने वाले हैं। पार्षद सलमा आरिफ ने लोगों से घरों पर रहने की अपील की है।

वेस्ट यॉर्कशायर की मेयर ट्रेसी ब्रेबिन ने दंगों से निपटने के लिए आपातकालीन सेवा के अधिकारियों का आभार जताया है। स्थानीय सांसद रिचर्ड बर्गोन ने कहा है “मैं संसद से लीड्स वापस जा रहा हूं। पुलिस और संबंधित निवासियों के संपर्क में हूं। लीड्स में फर्स्ट बस के प्रवक्ता ने कहा है हमारे दो वाहन आज शाम अव्यवस्था में फंस गए। हमारे दोनों ड्राइवर सुरक्षित हैं और यात्रियों के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। हमारी एक खाली बस को आग लगा दी गई।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!