बिजनेस आर्थिक के साथ पर्यावरणीय मुनाफे पर भी दें ध्यान: राष्ट्रपति

नई दिल्ली- 14 दिसंबर। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर गुरुवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने इस बात के महत्व को रेखांकित किया कि बिजनेस केवल आर्थिक मुनाफे के लिए नहीं बल्कि सामाजिक और पर्यावरण की दृष्टि से भी मुनाफे में होने चाहिए।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने आज विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार, राष्ट्रीय ऊर्जा कार्यकुशलता पुरस्कार और ऊर्जा संरक्षण पर आयोजित राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतिस्पर्धा के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।

राष्ट्रपति ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सभी का स्वास्थ्य और खुशहाली प्रकृति के अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने में है। अगर हम संसाधनों का उचित उपयोग करेंगे तो सभी की ऊर्जा जरूरतों को मातृ प्रकृति पर दवाब डाले बिना पूरा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में मानवजाति को ऊर्जा कार्यकुशलता और ऊर्जा संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

इस अवसर पर केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने कहा कि उद्योग और अन्य हितधारकों के समर्पित प्रयास देश में ऊर्जा संरक्षण आंदोलन को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशियेंसी (बीईई) के कार्यक्रम जैसे परफॉर्म अचीव ट्रेड और स्टार लेबलिंग प्रोग्राम विश्व-अग्रणी कार्यक्रम रहे हैं, जिससे कार्बन उत्सर्जन में पर्याप्त कमी आई है और भारत को अपने जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिली है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!