नेपाल में प्रतिनिधि सभा की डिप्टी स्पीकर पर पैसे लेकर अमेरिकी वीजा दिलाने का आरोप

काठमांडू- 19 जुलाई। नेपाल की संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की डिप्टी स्पीकर इंदिरा राना पर पैसे लेकर कुछ लोगों को अमेरिकी वीजा दिलाने का आरोप लगा है। इसके लिए उन्होंने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को सिफारिशी पत्र लिखा था। इस पत्र के सार्वजनिक होने के बाद सत्तारूढ़ दल ने राना को उनके पद से हटाने की मांग की है।

मीडिया में सर्कुलेट किए गए पत्र के मुताबिक इंदिरा राना ने एक गैर सरकारी संगठन के कार्यक्रम में अमेरिका जाने के लिए कुछ लोगों को वीजा देने को लेकर अमेरिकी दूतावास को सिफारिशी पत्र लिखा था। जिन लोगों का नाम उनके पत्र में है उनमें से ही कुछ लोगों ने मोटी रकम लेकर वीजा की सिफारिश का आरोप भी लगाया है। हालांकि डिप्टी स्पीकर राना ने इन आरोपों को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि जो पत्र मीडिया में सर्कुलेट किया गया है वह फेक है।

डिप्टी स्पीकर जिस पार्टी से जुड़ी हुई हैं वहां भी इस बात की शिकायत तीन महीने पहले ही किए जाने की बात भी पार्टी के सूत्रों ने मीडिया को दी। रवि लामिछाने की राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी की सांसद इंदिरा राना के खिलाफ पार्टी में भी लिखित शिकायत दर्ज किए जाने का दावा किया गया है। पैसे देकर वीजा लेने वालों का दावा है कि उन्होंने प्रति व्यक्ति 25 से 30 लाख रुपये दिए जिसके बाद राना ने अमेरिकी दूतावास को पत्र लिखा था।

मीडिया में सर्कुलेट पत्र के मुताबिक इंदिरा राना ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को पत्र लिख कर एक गैर सरकारी संस्था के कार्यक्रम में अपने साथ आधा दर्जन लोगों को ले जाने की बात कहते हुए उन्हें भी वीजा देने की सिफारिश की है। इस पत्र में कहा गया है कि उनके साथ जाने वाले सभी नेपाल के सामाजिक क्षेत्र में कार्य करते हैं और उनका अमेरिका में होने वाले इस कार्यक्रम में जाना अत्यावश्यक है।

डिप्टी स्पीकर के द्वारा लिखे गए इस पत्र के सार्वजनिक होने के बाद सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने राना को पद से हटाने की मांग की है। नेपाली कांग्रेस के महामंत्री विश्वप्रकाश शर्मा ने कहा कि यह सीधा सीधा मानव तस्करी का मामला है और इस मामले में संलग्न होने के कारण इंदिरा राना को डिप्टी स्पीकर पद से तत्काल हटाना चाहिए। सत्तारूढ़ सीपीएन (यूएमएल) के प्रमुख सचेतक महेश बर्तौला ने कहा कि जो पार्टी हमे़शा दूसरे दलों पर उंगलियां उठाती है और जिस पार्टी के नेता रवि लामिछाने दूसरे नेताओं को नैतिकता का पाठ पढ़ाते हैं उनकी अपनी पार्टी में ही सारे नेता एक के बाद एक विवादों में फंसते जा रहे हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!