नेतन्याहू का बाइडेन से वादा-ईरान के परमाणु ऊर्जा केंद्रों को निशाना नहीं बनाएगा इजराइल

तेलअवीव- 15 अक्टूबर। कुख्यात आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह, हमास और हूती के तितरफा आक्रमण का सामना कर रहे इजराइल के रुख में आज कुछ बदलाव दिखा। ईरान, लेबनान और सीरिया को चुनौती देने वाले इजराइल के सुरक्षा बलों (आईडीएफ) के आक्रामक तेवरों के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से वादा किया कि ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के खिलाफ इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गैर-सैन्य साइटें निशाने पर नहीं होंगी।

टाइम्स ऑफ इजराइल की खबर के अनुसार, नेतन्याहू ने बाइडेन से कहा कि इजराइल, ईरान के परमाणु और ऊर्जा स्थलों पर हमला नहीं करेगा। रिपोर्ट के अनुसार इजराइली प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप से बचने के लिए योजनाबद्ध कार्रवाई में कटौती की है। हालांकि खबर में इस बदलाव का कारक इजराइल को उन्नत एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल वायुरक्षा प्रणाली भेजने के अमेरिकी फैसले को माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि हिजबुल्लाह सरगना हसन नसरल्ला की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान एक अक्टूबर से इजराइल पर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दाग चुका है।

बंधकों की रिहाई पर गतिरोध—

इस अखबार के अनुसार, रक्षामंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को हमास की यातना सह रहे बंधकों के परिवार के सदस्यों से कहा कि रिहाई की बातचीत पर गतिरोध का अंत नहीं दिख रहा है। हमास प्रमुख याह्या सिनवार लेबनान और ईरान के समर्थन से उत्साहित है। उसका रुख कड़ा हो गया है। रक्षामंत्री ने परिवारों से कहा, ”वहां ठहराव है, और मुझे इस अवधि में अभी प्रगति नहीं दिख रही है, मुझे यह कहते हुए बहुत खेद है।”

कतर के अमीर ने की इजराइल की आलोचना—

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने कहा है कि इजराइल ने जानबूझकर वेस्ट बैंक और लेबनान को निशाना बनाया है। यह उसकी पूर्व नियोजित योजनाओं का हिस्सा है। दोहा में कतरी शूरा परिषद के उद्घाटन पर अल-थानी ने कहा कि लेबनान के साथ सीमा पर तनाव को रोकने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका गाजा में युद्ध को रोकना है।

गाजा में 15 मारे गए—

फिलिस्तीन के अधिकारियों का कहना है कि इजराइल के गाजा में किए गए ताजा हमले में 15 लोग मारे गए। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

आईडीएफ का कहना है कि उसने पिछले दिनों गाजा और लेबनान में 230 ठिकानों को निशाना बनाकर बंदूकधारियों को मार गिराया।

हिजबुल्लाह के भूमिगत परिसर में हथियारों का जखीरा

आईडीएफ के एक्स हैंडल में आईडीएफ प्रवक्ता डेनियल हगारी का एक वीडियो अपलोड किया गया है। हगारी ने कहा है कि यह हिजबुल्लाह का भूमिगत आतंकवादी परिसर है। इसमें लड़ाई के लिए हथियारों के अलावा अन्य साजो-सामान का जखीरा छुपाकर रखा गया था।

मानवीय सहायता पहुंची गाजा—

आईडीएफ के अनुसार 104 मानवीय सहायता ट्रकों ने केरेम शालोम और इरेज क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में प्रवेश किया। फिलहाल 530 ट्रक गाजा में प्रवेश करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। रसोई गैस छह टैंकरों को भी गाजा में प्रवेश कराया गया है। 15 ट्रकों का काफिला गेट 96 से सीधे गाजा में दाखिल हुआ। इस समय गाजा में 12 बेकरी, उत्तरी गाजा में चार बेकरी और दक्षिणी गाजा में आठ बेकरी चालू हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!