कतर और कुवैत ने एलएनजी आपूर्ति सौदे पर हस्ताक्षर किए

दोहा- 27 अगस्त। कतर एनर्जी और कुवैत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (केपीसी) ने 15 साल के तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की बिक्री और खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए। कुवैत में सोमवार को हस्ताक्षरित यह सौदा जनवरी 2025 से प्रभावी होगा। गल्फ टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कतर एनर्जी कुवैत को प्रति वर्ष तीन मिलियन टन एलएनजी की आपूर्ति करेगी।

एसपीए की शर्तों के अनुसार, अनुबंधित एलएनजी जनवरी से कतर एनर्जी के पारंपरिक, क्यू-फ्लेक्स और क्यू-मैक्स एलएनजी जहाजों पर कुवैत के अल-जौर एलएनजी टर्मिनल पर जहाज के माध्यम से वितरित की जाएगी। यह समझौता कुवैत शहर में आयोजित एक विशेष समारोह में हुआ। इस मौके पर ऊर्जा मामलों के राज्यमंत्री और कतर एनर्जी के अध्यक्ष साद शेरिदा अल-काबी और केपीसी के अध्यक्ष शेख नवाफ सऊद अल-नासिर अल-सबा मौजूद रहे। दोनों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

मंत्री आल-काबी ने कहा कि दोनों देशों के बीच नई दीर्घकालिक साझेदारी से खुशी हो रही है। यह कदम हमारे सभी ग्राहकों की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। उल्लेखनीय है कि कतर संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और रूस के साथ दुनिया के शीर्ष तरलीकृत प्राकृतिक गैस उत्पादकों में से एक है। फरवरी में कतर ने अपने नॉर्थ फील्ड प्रोजेक्ट से अपने उत्पादन का विस्तार करने की योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि वह 2030 से पहले क्षमता को 142 मिलियन टन प्रति वर्ष तक बढ़ा देगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!