अर्जेंटीना ने कोलंबिया को 1-0 हराकर रिकॉर्ड 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका खिताब

मियामी- 15 जुलाई। लियोनेल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने सोमवार (भारतीय समयानुसार) को कोलंबिया को 1-0 से हराकर रिकॉर्ड 16वीं बार कोपा अमेरिका का खिताब जीत लिया है। मैच का एकमात्र गोल लाउटारो मार्टिनेज ने किया।

मियामी के हार्ड रॉक स्टेडियम में दूसरे हाफ में मेसी को बदले जाने के बाद रोते हुए देखा गया। लेकिन मार्टिनेज ने गोल कर अर्जेंटीना के जादूगर को अपने करियर के अंतिम चरण में अपना दूसरा कोपा अमेरिका खिताब दिला दिया। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना ने कोलंबिया के 28 मैचों से चले आ रहे अपराजित क्रम को भी तोड़ दिया।

मैच की शुरुआत अर्जेंटीना द्वारा कोलंबिया के बॉक्स में घुसने की कोशिश से हुई, लेकिन इसे प्रभावी ढंग से टाल दिया गया। कोलंबिया ने जवाबी हमला किया, विंगर लुइस डियाज़ ने अर्जेंटीना के बॉक्स में तेज़ी से दौड़ लगाई और एक लो-ड्राइव शॉट मारा, जिसे मार्टिनेज ने आसानी से बचा लिया।

एक मिनट बाद, कोलंबिया एक बार फिर गोल करने के करीब आ गया, जेम्स रोड्रिगेज ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए शॉट लगाया, जो गोल पोस्ट के बाहर लगी। पहला हॉफ गोलरहित समाप्त हुआ। हालांकि इस हाफ में मेसी को गिरने से चोट भी लगी।

दूसरे हाफ में अर्जेंटीना की वापसी हुई, जब एलेक्सिस मैक एलिस्टर ने बॉक्स के अंदर गेंद ली। हालांकि वह कैमिलो वर्गास को परखने का मौका नहीं ढूंढ पाए। देरी के कारण रियोस ने गेंद को क्लीयर कर दिया। एंजेल डि मारिया के दूर कोने में जाने और वर्गास को बचाने के लिए मजबूर करने के बाद अर्जेंटीना ने खेल में तेजी से बढ़त हासिल की।

​​64वें मिनट में, मेसी को एक बार फिर गिरा दिया गया, जिससे पहले हाफ में लगी चोट और बढ़ गई। जिसके बाद वे रोते हुए मैदान से बाहर चले गए। अर्जेंटीना के इस दिग्गज की जगह निको गोंजालेज को स्थानापन्न के रूप में लाया गया।

पहले 90 मिनट गोल रहित रहे, जिससे खेल को अतिरिक्त समय में ले जाना पड़ा। आक्रमण के मोर्चे पर कुछ बदलाव हुए, जिसमें लुटारो मार्टिनेज और जियोवानी लो सेल्सो का आगमन हुआ। खेल पेनल्टी के लिए बाध्य लग रहा था, लेकिन मार्टिनेज ने गोल कर मैच और खिताब अर्जेंटीना के पक्ष में कर दिया।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!