बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने डॉ. ब्रिज होमियोपैथी रिसर्च सेन्टर की दूसरी शाखा का किया शुभारंभ

पटना-13 नवम्बर। असाध्य रोगों की सुलभ तथा सस्ते दर पर होमियोपैथी चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध डॉ. ब्रिज होमियोपैथी रिसर्च सेन्टर की दूसरी शाखा ” बी सी जर्मन होमियो क्लिनिक ” का शुभारंभ शनिवार को हुआ। राजधानी पटना के जगदेव पथ के निकट आरा गार्डन मोड़ स्तिथ चंदन विला अपार्टमेंट में इस होमियो क्लिनिक का शुभारंभ मुख्य अतिथि बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के द्वारा किया गया।

क्लिनिक का शुभारंभ करते हुए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने डॉ. ब्रिज होमियोपैथी रिसर्च सेन्टर के संस्थापक डॉ. बी एम प्रसाद सहित अन्य सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं दी तथा कहा कि इस क्लिनिक के खुलने से बिहार के लोगों को अत्यंत लाभ मिलेगा। अब लोगो को जटिल बीमारियों के इलाज के लिए दूसरे शहरों में नही भटकना पड़ेगा। उन्हें होमियोपैथी चिकित्सा अब बिहार में ही सुगमता से सस्ते दर पर मिल सकेंगी।

क्लिनिक के संस्थापक तथा बिहार के जाने-माने चिकित्सक डॉ. बी एम प्रसाद ने बताया कि 2500 वर्गफीट में महानगरों के तर्ज पर तैयार यह क्लिनिक देश के अन्य प्रमुख होमियोपैथी क्लिनिकों से अलग होगा। संभवतः भारत के नंबर – 1 मल्टीस्पेशलिटी होमियोपैथी क्लिनिक के रूप में पटना में स्थापित यह क्लिनिक हर वर्ग के मरीजों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। जहाँ साधारण से लेकर असाध्य रोगों का इलाज सस्ते दर पर मरीजों को मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि आम लोगों के बीच यह धारणा रहती हैं कि होमियोपैथी दवाएं देर से असर करती हैं, पर अब यह बीते समय की बातें हो गई हैं। अब लोगों के बीच की यह धारणा बदलने लगी है और लोग ये जानने लगे है कि होमियोपैथी दवाएं जल्द तथा तेजी से असर करती है। आज होमियोपैथी दवाएं बेहद कम खर्च में जटिल से जटिल रोगों को जड़ से ठीक कर रही है और इससे लोग लाभान्वित भी हो रहे है।

वहीं अपने सम्बोधन में जानी-मानी होमियोपैथी चिकित्सक डॉ. रीना कुमारी ने बताया कि होमियोपैथी में कुछ भी असंभव नही हैए बशर्ते सही समय पर रोग का इलाज करा लिया जाए। हमारा उद्देश्य न केवल होमियोपैथी चिकित्सा को बढ़ाना है बल्कि लोगो को होमियोपैथी के प्रति जागरूक भी करना है। वहीं क्लिनिक के अन्य प्रमुख चिकित्सक डॉ. चंद्रदेव प्रसाद ने कहा कि इस क्लिनिक के खुलने से बिहारवासियों को अत्यंत लाभ मिलेगा । हमारा एकमात्र उद्देश्य मरीजों को सुगमता से बेहतर तथा सस्ता इलाज उपलब्ध कराना है और डॉ. ब्रिज होमियोपैथी एवं रिसर्च सेन्टर की यह दूसरी शाखा इस दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी। मौके पर क्लिनिक के कर्मियों सहित कई अन्य लोग गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

गौरतलब हो कि डॉ. प्रसाद ने होमियोपैथी दवाओं से कई असाध्य रोगों को जड़ से ठीक करके मरीजों को जीवनदान दिया है। सफेद दाग, गठिया,सायटिका,सर दर्द,थॉयराइड,मिर्गी,डायबिटीज सहित अन्य रोगों पर उन्होंने कई रिसर्च किया है। तथा अपने अनेक शोधों को चिकित्सा जगत के सामने प्रस्तुत किया है।

मौके पर विशिस्ट अतिथि के तौर पर नितिन नवीन (मंत्री, पथ निर्माण विभाग),श्रवण कुमार (मंत्रीए ग्रामीण विकास विभाग), रामकृपाल यादव (सांसद,पाटलिपुत्रा), कौशलेन्द्र कुमार (सांसद, नालंदा), संजीव चौरसिया (विधायक, दीघा) एवं विनोद कुमार (सचिव, बिहार विधान परिषद) मौजूद रहे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!