[the_ad id='16714']

 आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे मोहम्मद सिराज

दुबई- 25 जनवरी। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। सिराज ने जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है। सिराज के 729 रेटिंग अंक हैं, जबकि दूसरे नंबर पर काबिज हेजलवुड के 727 अंक हैं।

यह सिराज के लिए एक बेहतरीन वर्ष रहा है। सिराज तीन साल के अंतराल के बाद पिछले साल फरवरी में भारत के ओडीआई सेटअप में लौटे थे। तब से सिराज ने 20 मैचों में 37 विकेट झटके हैं।

मंगलवार को, सिराज को आईसीसी मेन्स वनडे टीम ऑफ द ईयर में नामित किया गया था, जबकि बुधवार को उनके लिए एक और खुशखबरी आई। वह बोल्ट और ऑस्ट्रेलिया के सीमर जोश हेज़लवुड को पछाड़कर पहली बार शीर्ष क्रम के एकदिवसीय गेंदबाज बन गए।

पिछले 12 महीनों में न केवल सिराज का फॉर्म शानदार रहा है, बल्कि इस महीने की शुरुआत में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में एकदिवसीय श्रृंखला में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में नौ विकेट और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में पूरी हुई श्रृंखला के शुरुआती मैच में चार विकेट हासिल किये।

वर्ष 2022 में, वह एकदिवसीय मैचों में भारत के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। साल के दौरान उन्होंने 15 मैचों में 23.50 के औसत और 4.62 की इकॉनमी दर से 24 विकेट लिए थे। पिछले साल उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 3-29 था।

वहीं, इस साल पांच मैचों में वह वनडे में दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 10.57 की औसत और 3.82 की इकॉनमी रेट से 14 विकेट लिए हैं। इस साल उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 4-32 है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *