[the_ad id='16714']

नेपाल में 5.9 तीव्रता का भूकंप, 1 की मौत, दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त

कांठमांडू- 24 जनवरी। नेपाल के पश्चिमी हिस्से में मंगलवार को आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई और क्षेत्र में दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भूकंप माप एवं अनुसंधान केंद्र के प्रमुख लोकविजय अधिकारी ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर आया, जिसका केंद्र सुदूरपश्चिम प्रांत में बाजुरा जिला के मेला इलाके में था।

पुलिस ने बताया कि बाजुरा जिले में 35 वर्षीय एक महिला की उस वक्त मौत हो गई, जब पास के जंगल घास काटने के दौरान उस पर एक चट्टान गिर गया।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में आए भूकंप में तीन दर्जन मकान क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने बताया कि वे भूकंप से हुए और नुकसान की जानकारी जुटा रहे हैं।

पुलिस ने बताया कि बडीमलिका नगर निकाय क्षेत्र में एक मंदिर के ढांचे में भी दरार पड़ गई। उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण हुए भूस्खलन में करीब 40 भेड़ों की जान चली गई और घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया।

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र की प्रमुख मोनिका दहल ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई और इसके झटके पश्चिमी नेपाल के विस्तृत क्षेत्र में महसूस किए गए। भारत के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेपाल की सेना और पुलिस के कर्मियों को भूकंप के शीघ्र बाद राहत कार्य में लगा दिया गया।

पश्चिमी नेपाल में अक्सर हल्की से मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। दिसंबर 2022 में कुछ समय के अंतराल पर तीन बार आए भूकंप के झटकों से पश्चिमी नेपाल दहल गया था।

वहीं अप्रैल 2015 में 7.8 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप से नेपाल दहल गया था, जिसमें करीब 9,000 लोग मारे गए और 22,000 अन्य घायल हुए थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *