[the_ad id='16714']

तुर्किये में एक माह पहले होंगे चुनाव, 14 मई को पहले दौर का मतदान

अंकारा- 23 जनवरी। तुर्किये में निर्धारित समय से एक माह पहले चुनाव का ऐलान किया गया है। अब राष्ट्रपति व संसद के लिए 14 मई को पहले दौर का मतदान होगा। तुर्किये में संसदीय चुनाव और राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जून को होने थे। राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की टीम की ओर से इस बात के संकेत मिल रहे थे कि इस बार तय समय से पहले चुनाव कराए जा सकते हैं। राष्ट्रपति की एके पार्टी के एक अधिकारी ने कहा था कि जून में चुनाव संभव नहीं होगा, क्योंकि उस समय गर्मियों की छुट्टियों का मौसम होगा और लोग यात्रा कर रहे होंगे। अब राष्ट्रपति एर्दोगन की निर्धारित समय से पहले चुनाव कराने की घोषणा से यह कयास सही साबित हुए हैं। एर्दोगेन ने बर्सा प्रांत में आयोजित युवाओं के एक सम्मेलन में 14 मई को पहले दौर के मतदान का ऐलान किया।

माना जा रहा है कि एर्दोगन एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। एर्दोगन 2003 से 2014 तक तुर्किये के प्रधानमंत्री रह चुके हैं और और 2014 से तुर्किये के राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 14 मई को पहले दौर के मतदान में यदि कोई उम्मीदवार 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल नहीं कर पाएगा, तो 28 मई को दूसरे दौर का मतदान होगा। 14 मई को चुनाव कराए जाने का विपक्षी गठबंधन ने भी समर्थन किया है। छह दलों के विपक्षी गठबंधन ने अभी तक राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नहीं घोषित किया है।

संसद में तीसरी सबसे बड़ी, कुर्द-समर्थक पार्टी को अब तक गठबंधन से बाहर रखा गया है। कहा गया है कि वह अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकती है। 68 वर्षीय एर्दोगन ने 2018 में शासन की एक नई प्रणाली शुरू की थी। इसमें प्रधानमंत्री के कार्यालय को समाप्त कर अधिकांश शक्तियों को राष्ट्रपति के हाथों में केंद्रित कर दिया गया था। इससे पहले राष्ट्रपति का कार्यालय मुख्य रूप से एक औपचारिक पद था। नई व्यवस्था के तहत राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव एक ही दिन होते हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *