[the_ad id='16714']

MADHUBANI:- आर.के कालेज बी.एड विभाग में पठन-पाठन के शुभारंभ के मौके पर बोले शिक्षक, कहा- छात्र-छात्राएं करें बेहतर पढ़ाई, भविष्य के आप होंगे शिक्षक

मधुबनी- 12 दिसंबर। मधुबनी जिला मुख्यालय स्थित आर. के.कॉलेज में बी.एड विभाग में पठन-पाठन का शुभारंभ शिक्षकों ने किया।

बी.एड विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. जावेद अहमद के द्वारा छात्र-छात्राओं के परिचय के उपरांत प्रथम वर्ष में पढ़ाए जाने वाले विषयों बाल्यावस्था एवं उसका विकास समकालीन भारत एवं शिक्षा अधिगम और शिक्षण संपूर्ण पाठ्यक्रम में भाषा अनुशासन विषय के अंतर्गत विभिन्न साहित्य का पठन एवं निष्कर्षण नाट्यकला और शिक्षा तथा सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी की समीक्षात्मक समाज के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। उन्होंने मौलिक तथ्यों को बताया। तथा इसके अतिरिक्त बी.एड की वार्षिक परीक्षाओं में कुल प्रथम वर्ष में 650 नंबर की परीक्षा ली जाएगी।

डॉ. शहजाद मंजर ने पाठ्यक्रम के क्रेडिट सिस्टम और थ्योरी प्रैक्टिकल आदि की जानकारी दी गई। जिससे छात्र-छात्राओं को अपने विषयों की तैयारी की सटीक जानकारी मिली। उन्होंने छात्र-छात्राओं को कहा कि बेहतर पढ़ाई करें, क्योंकि भविष्य के आप ही शिक्षक होंगे।

डॉ.अजय कुमार ने विषय प्रवेश के अंतर्गत समकालीन भारत एवं शिक्षा के संदर्भ में शिक्षा का सार्वभौमीकरण शिक्षा के संवैधानिक प्रयास स्वतंत्र भारत में प्राथमिक शिक्षा,राष्ट्रीय शिक्षा समिति 1967 शैक्षिक समानता के अवसर की अवधारणा शिक्षा एवं प्रौढ़ शिक्षा की जानकारी विस्तृत रूप से दी गई। उक्त शुभारंभ प्रोग्राम में शिक्षा शास्त्र विभाग के डॉ. मनीष कुमार,झा डॉ. इरफान अहमद, डॉ. प्रमोद प्रकाश,प्रभात कुमार एवं आनंद कुमार उपस्थित थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *