[the_ad id='16714']

 पर्यटन को बढ़ावा देने ”इज ऑफ ट्रैवल” को बढ़ाया जा रहा: PM

नई दिल्ली- 10 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश की समृद्धि से पर्यटन को जोड़ा और कहा कि ताकतवर देशों को दुनिया जानना और समझना चाहती है। उन्होंने कहा की 21वीं सदी का भारत विश्व पटल पर नई छवि बना रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए यह जरूरी है कि देश में ”इज ऑफ ट्रैवल” को बढ़ाया जाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज मोपा (गोवा) में ”ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट” का उद्घाटन किया। इस एयरपोर्ट का नाम गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पारिकर पर रखा गया है। एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वीजा ऑन अराइवल की सुविधा, एयर कनेक्टिविटी, डिजिटल कनेक्टिविटी, मोबाइल कनेक्टिविटी, रेलवे कनेक्टिविटी और एयर कनेक्टिविटी सभी क्षेत्रों पर एक साथ ध्यान दिया जा रहा है। इसी के चलते देश में पर्यटन क्षेत्र लगातार विस्तार ले रहा है और करोड़ों की संख्या में देश और दुनिया से पर्यटक भ्रमण कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ऐतिहासिक धरोहरों के विकास पर भी विशेष ध्यान दे रही है। देश के तीर्थ और धरोहरों की यात्रा के लिए विशेष ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन बाजार बन गया है। 2014 से पहले हवाई यात्रा को लग्जरी माना गया था। तब की सरकारों ने मध्यमवर्ग और निम्न वर्ग की आकांक्षाओं को समझा नहीं। इसी के चलते पिछली सरकारें एयरपोर्ट के विकास से बचती रहीं।

उन्होंने कहा कि मनोहर एयरपोर्ट की परिकल्पना भी अटल जी की सरकार के दौरान की गई थी। विकास की डबल इंजन सरकार ने सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर 6 साल पहले इसकी आधारशिला रखी। आज गोवा में यह दूसरा एयरपोर्ट न केवल पर्यटन बल्कि कार्गो सुविधाओं को भी विस्तार देगा। इसके अलावा गोवा में 2014 के बाद से सड़क संपर्क में 10 हजार करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *