[the_ad id='16714']

PM मोदी ने महाराष्ट्र को दी 75 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

मुंबई- 11 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र को 75 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी है। नागपुर में रविवार को प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, ‘नागपुर मेट्रो फेज-1’ राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही ‘नागपुर मेट्रो फेज-2’ का शिलान्यास भी किया। समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करने के बाद अत्याधुनिक सुविधाओं वाले एम्स नागपुर का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन किया। नागपुर रेलवे स्टेशन पर नागपुर-बिलासपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने नागपुर मेट्रो के फ्रीडम पार्क स्टेशन पर टिकट खरीदकर मेट्रो की यात्रा की और इस दौरान छात्रों से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने ‘नागपुर मेट्रो फेज-1’ राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही ‘नागपुर मेट्रो फेज-2’ का शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री ने अत्याधुनिक सुविधाओं वाले एम्स नागपुर का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने ही जुलाई, 2017 में एम्स नागपुर की आधारशिला रखी थी। मौके पर उपस्थित केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम औरंगाबाद से पुणे तक हाईवे बना रहे हैं। जल्द ही उसके कार्य का शुभारंभ होगा, जिससे नागपुर से पुणे पहुंचने में केवल 6 घंटे लगेंगे। हम महाराष्ट्र में 6 एक्सप्रेस हाईवे भी बना रहे हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने समृद्धि महामार्ग के बारे में कहा कि ये महाराष्ट्र के 24 जिलों को फायदा देने वाला समृद्धि हाईवे है। महाराष्ट्र में जी 20 की तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। हमें पता है कि जी 20 का क्या महत्व है। जी 20 की अध्यक्षता मिलना ये हमारे देशवासियों के लिए गौरव की बात है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इन सभी योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का ये आयोजन इस बात का भी प्रमाण है कि डबल इंजन की सरकार महाराष्ट्र में कितनी तेज गति से काम कर रही है। समृद्धि महामार्ग से मुंबई और नागपुर के बीच की दूरी तो कम होगी ही, साथ ही ये महाराष्ट्र के 24 जिलों को आधुनिक कनेक्टिविटी से जोड़ेगा। आज़ादी के 75 साल के अमृत महोत्सव में 75 हजार करोड़ रुपये के इन विकास कार्यों के लिए मैं महाराष्ट्र और यहां की जनता को बधाई देता हूं। चाहे बात सामान्य मानवीय के लिए हेल्थकेयर की हो, या फिर वेल्थ क्रिएशन की हो, चाहे बात किसान को सशक्त करने की हो या जल संरक्षण की हो, आज पहली बार देश में ऐसी सरकार है जिसने इंफ्रास्ट्रक्चर को एक मानवीय स्वरूप दिया है।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत काल में देश विकसित भारत के विराट संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। विकसित भारत के निर्माण का रास्ता है भारत की सामूहिक ताकत। विकसित भारत के निर्माण का मंत्र है राष्ट्र के विकास के लिए राज्य का विकास। बीते 8 वर्षों में हमने सोच और अप्रोच दोनों बदली है। हम सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास और सबका प्रयास पर बल दे रहे हैं। मैं जब ‘सबका प्रयास’ कहता हूं तो इसमें हर देशवासी और राज्य शामिल है। छोटा-बड़ा सबका सामर्थ्य बढ़ने पर ही भारत विकसित बनेगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *