[the_ad id='16714']

बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे हजारों लोग

ढाका- 10 दिसंबर। बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज हो गए हैं। शनिवार को हजारों लोग सड़कों पर उतरे तो संपूर्ण व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई।

बांग्लादेश में 2024 में आम चुनाव होने हैं। इससे पहले ही विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने सत्तारूढ़ अवामी लीग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की मांग है कि बांग्लादेश की मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना व उनकी सरकार इस्तीफा दे। साथ ही विपक्ष चाहता है कि अगले आम चुनाव कार्यवाहक सरकार की निगरानी में कराए जाएं। मौजूदा सरकार की इस्तीफे की मांग को लेकर बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने राजधानी ढाका में रैली का आह्वान किया था। ढाका के सैयदाबाद स्थित गोपालबाग मैदान रैली शुरू होने से पहले ही खचाखच भर गया। देश के अन्य शहरों में भी लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया।

शेख हसीना सरकार ने इन प्रदर्शनों पर पाबंदियां लगा दी थीं। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग जुटे। भीड़ देखकर उत्साहित बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के सात सांसदों ने प्रदर्शन के दौरान ही इस्तीफे का ऐलान भी कर दिया। ये लोग बांग्लादेश में तुरंत चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। रैली के दौरान संदेह जताया गया कि मौजूदा सरकार के नेतृत्व में चुनाव हुए तो सत्ता से जुड़े लोग चुनाव में धांधली कर सकते हैं। रैली के कारण ढाका में स्थितियां खासी खराब हो गयीं। रैली से पहले सड़क पर उतरे बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कई घायल हो गए।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *