MADHUBANI:- जागरूकता रथ नए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करेगाः डीएम

मधुबनी-21 नवंबर। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय परिसर से मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। बताते चलें कि जिले में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 प्रगति में है। पुनरीक्षण की अवधि 09 नवंबर से 08 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है। इस दौरान सभी अहर्ता प्राप्त आवेदक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने हेतु अपने संबंधित बीएलओ के माध्यम से वोटर पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ये मतदाता जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंडों के सभी पंचायतों से होकर गुजरेंगे। इसका मकसद नए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि लोग पुरुषों की अपेक्षा अपने बेटियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने में उदासीनता बरत रहे हैं। जिसका परिणाम है कि लिंगानुपात के सापेक्ष महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में कम संख्या में जुड़े हुए हैं, जो खेदजनक है। लोगों को इन सब बातों के प्रति जागरूक करने और ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा की जानकारी देने के उद्देश्य से जिले में विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार का मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम पूर्व से भिन्न है। चूंकि पूर्व में अहर्ता की एक ही तिथि दी जाती थी। परंतु आयोग से प्राप्त अद्यतन निदेश के आलोक में अब वर्ष में चार अहर्ता तिथि यथा 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई तथा 01 अक्टूबर निर्धारित की गई है। उदाहरण स्वरूप यदि कोई मतदाता 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी न कर 01 जुलाई 2023 को 18 वर्ष पूरा करने वाले हैं, वैसे मतदाता भी विवेच्य पुनरीक्षण अवधि में एडवांस में अपना आवेदन दे सकते हैं। इससे नए मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवाने में पर्याप्त सहायता मिलेगी।

मौके पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी सदर अश्वनी कुमार,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी परिमल कुमार,उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत शेखर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!