विदेशियों को लुभा रहा बिहार का छठ

रोहतास- 31 अक्टूबर। यूं तो बिहार में मनाया जाने वाला लोक आस्था का महापर्व छठ भारत के अलावा विदेशों में भी चर्चित है, लेकिन कुछ विदेशियों को यह इतना लुभा रहा है कि वह छठ महापर्व को साक्षात देखने बिहार तक पहुंच जा रहे हैं। इटली के फ्लोरेंस शहर से एक विदेशी महिला कैटरीना बार्सिलोना छठ पूजा मनाने बिहार के रोहतास जिला के चेनारी आ पहुंची है।

कैटरीना को बिहार आकर इतना अच्छा लग रहा है कि वे भारतीय संस्कृति और बिहारी रीति रिवाज को जानने और समझने की कोशिश कर रही हैं। दरअसल, कैटरीना मीडिया में छठ महापर्व को देखती थी और वहां रह रहे कुछ भारतीयों से इसके बारे में जानने की लगातार कोशिश करती थीं।

इस बीच बिहार के रोहतास जिले के चेनारी के रहने वाले ब्रजेश विश्वकर्मा से कैटरीना की मुलाकात ऑनलाइन हुई। ब्रजेश विदेशी भाषाओं के जानकार हैं। कैटरीना ने बृजेश विश्वकर्मा से भारतीय भाषा ऑनलाइन सीखने की इच्छा जाहिर की और सीखने लगी। इस दौरान कैटरीना ने बिहार में छठ देखने की इच्छा जाहिर की, जिसके निमंत्रण पर वह चेनारी आज पहुंची है।

कैटरीना दीपावली के बाद अब वह यहां छठ मना रही हैं। वह बिहार में छह दिनों से हैं और इस बीच गुजरे हर पर्व को उन्होंने मनाया है। फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी की लॉ की छात्रा कैटरीना बिहार आकर काफी खुश हैं। कैटरीना का कहना है कि वह छठ व्रत के एक-एक मोमेंट का अवलोकन कर रही हैं। अपने अनुभव सबसे शेयर भी कर रही हैं। कैटरीना ने कहा कि बिहार का छठ देखकर उन्हें काफी अच्छा लग रहा है। वह इटली से अपने दोस्त के यहां छठ व्रत देखने आयी हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!