राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होएं – शिक्षा राज्य मंत्री शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर होगी भर्ती,बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

  5 अगस्त  : शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर होगी भर्ती,बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

जयपुर, 4 अगस्त। शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन के हितार्थ विभिन्न जन कल्याण कारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोग योजनाओं की जानकारी रखकर इन से लाभान्वित होएं। शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा बुधवार को सीकर जिले के पिपराली पंचायत समिति के नाड़ी दुर्गापुरा में माध्यमिक से उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत एवं भामाशाह सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री डोटासरा ने कहा कि शिक्षा विभाग में कई नवाचार करते हुए  विद्यालयों में समय सारणी लागू की गई। उन्होंने कहा कि प्रथम बजट वर्ष में शिक्षा विभाग में 200 स्कूल क्रमोन्नत करने के साथ ही संसाधनों के लिए 1580 करोड़ रूपये का बजट पारित करवाया। उन्होंने कहा कि पूर्व में 33 जिलों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोले गये। उन्होंने बताया कि अब 5 हजार की आबादी वाले क्षेत्र में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे जिसमें गरीब का बच्चा भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्राप्त करेगा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग में 60 हजार लोगों को आगामी दिनों में रोजगार देने के लिए भर्तियां की जायेंगी जिसमें 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की रीट के माध्यम से, 10 हजार कम्प्यूटर अनुदेशकों, 19 हजार अन्य संवर्ग के पदों पर होगी।  उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के 201 विद्यालयों में अब तक 91 हजार  छात्रों का नामांकन हो चुका है।

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने बताया कि क्षेत्र के लोगों ने एक मिसाल कायम की है जहां पिछले कार्यकाल में यह स्कूल बंद हो चुका था उसे पुनः प्राथमिक स्तर से शुरू किया और उसके बाद यह माध्यमिक में क्रमोन्नत हुआ तथा सीकर विधायक श्री राजेंद्र पारीक की अनुशंसा से यह विद्यालय सीनियर सेकेंडरी में क्रमोन्नत हुआ है । यहां पिछले कार्यकाल में विद्र्याथियों का नामांकन शून्य था वह अब 380 हो चुका है।  उन्होंने कहा कि हम सभी को ग्राम पंचायत नाड़ी के लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए जिन्होंने आपसी सहयोग से विद्यालय को इतना विकसित किया। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 430 लाख से अधिक विद्र्याथियों का सरकारी विद्यालयों में नामांकन हुआ है।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री डोटासरा ने बताया कि सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को स्कूल पोशाक दिये जाने के लिए 300 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत करवाई गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जन कल्याण के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना लागू की गई है जिसमें आमजन को 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क उपचार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए किसान मित्र ऊर्जा योजना लागू की गई हैं। योजनान्तर्गत यदि किसान के 10 एचपी का कनेक्शन है तथा विद्युत बिल 12 हजार रूपये का आ गया तो यह राशि राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को गांव-ढाणी में घरेलू, कृषि विद्युत कनेक्शन दिए गए है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सीकर विधायक एवं पूर्व केबिनेट मंत्री श्री राजेन्द्र पारीक ने  कहा कि सरकारी विद्यालय में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है। उन्होंने ग्रामवासियों का आव्हान किया कि वे बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं गांव के चहुंमुखी विकास के विकास के लिए विद्यालय से अपना जुड़ाव बनाये रखें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने ढाई वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश में शिक्षा,सड़क,पेयजल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में अनेक विकास कार्य करवाए गए हैं।

शिक्षा राज्य मंत्री ने विद्यालय में आम का पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने विद्यालय विकास में योगदान देने वाले भामाशाहों का माला,  साफा, शॉल ओढाकर सम्मान किया।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!