[the_ad id='16714']

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में तमाम बदलाब होते हैं : चंद्रकला राय

रुद्रपुर- 02 मई । रुद्रपुर राइजिंग फाउंडेशन की महिला अध्यक्ष ने कहा है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं में तमाम बदलाव देखने को मिलते हैं। नतीजतन महिलाओं में मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन, चिंता, नींद का न आना, पेट दर्द सरीखी तकलीफें होती हैं।

राइजिंग फाउंडेशन की महिला अध्यक्ष चंद्र कला राय ने बताया कि पीरियड्स के टाइम ब्लीडिंग होने पर गंदे कपड़े के उपयोग से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कभी-कभी तो स्त्रियां डिप्रेशन में आ जाती हैं। मासिक चक्र महिलाओं के जीवन की महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। ऐसे में महिलाओं को संक्रमण और तनाव से बचना होगा।

चंद्र कला राय राइजिंग फाउंडेशन और उधम सिंह नगर स्पोर्ट्स क्लब द्वारा आयोजित मासिक चक्र का स्वास्थ्य पर प्रभाव और सावधानिया कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रही थी। यह कार्यकम राजकीय प्राथमिक विद्यालय महाराजपुर में आयोजित किया गया।

उन्होंने बताया कि पीरियड्स के दिनों में प्रायः महिलाएं गंदे कपड़े या राख का इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे वे संक्रमण का शिकार होे जाती हैं। संक्रमण से उनकी जान तक चली जाती है, इसीलिए पीरियड्स के समय पर शर्म या संकोच करने से बचें और सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें। विशेषकर कॉटन के सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए। पौष्टिक आहार मसलन हरी सब्जियां, फल, दूध, दही, अंडे, सूखे मेवे आदि का सेवन करना चाहिए। मसालेदार पदार्थों की अनदेखी करें। परिजनों को भी इन दिनों विशेष ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अचंभा होता है, आज भी महिलाएं इसके बारे में बात करने से हिचकिचाती हैं। ऐसे में पीरियड्स को लेकर समाज में महिलाओं को जागरूक करने की जरूरत है। गर्ल्स को बचपन से ही इसके बारे में अवेयर करना चाहिए, जिससे इसके प्रति उनमें डर न रहे।इस दौरान बच्चों को निशुल्क सेनेट्री पैड भी वितरित किए गए। इस दौरान प्रधानाध्यापक हिरेंद्र सिंह रौतेला,नीलम कांडपाल,सोनम सिंह,गंगा देवी, रूपन देवी,प्रताप कुमार,उमाशंकर आदि मौजूद थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *