रक्षा सचिव ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह पर वेबसाइट लॉन्च की

4 अगस्त : भारत विदेशी शासन से आजादी के 75वें वर्ष पूरे होने पर ‘आजादीका अमृत महोत्सव’ मना रहा है । पूरा देश देशभक्ति के जोश में सराबोर है। इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने दिनांक 3 अगस्त, 2021 को नई दिल्ली में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 (IDC 2021) पर एक वेबसाइट

https://indianidc2021.mod.gov.in

लॉन्च की। यह हमारे राष्ट्रीय उत्सव को मनाने के लिए दुनिया भर से भारतीयों को जोड़ने वाला एक मंच है। आने वाले दिनों में आईडीसी 2021 प्लेटफॉर्म का मोबाइल एप लॉन्च किया जाएगा ।

यह मंच सभी के लिए स्वतंत्र रूप से सुलभ है और आईडीसी 2021 केइर्द गिर्द केंद्रित गतिविधियों के बारे में अद्यतन जानकारी प्रदान करताहै। इसमें समस्त भारतीय प्रवासी शामिल हैं ठीक ऐसे जैसे वह व्यक्तिगत रूपसे समारोह का हिस्सा हों। यह सभी उम्र के लोगों खासकर युवाओं को जोड़नेका एक प्रयास है।

यह प्लेटफॉर्म पहली बार दिनांक 15 अगस्त, 2021 को भव्य लालकिले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को वर्चुअल रियलिटी (वीआर) 360 डिग्री प्रारूप में लाइव स्ट्रीम करेगा । लोग इस सुविधा का उपयोग वीआरगैजेट के साथ या उसके बिना कर सकते हैं।

यह मंच विशेष आईडीसी रेडियो, गैलरी, इंटरएक्टिव फिल्टर, वीरताके कारनामों पर ई-पुस्तकें, 1971 की जीत के 50 साल तथा स्वतंत्रता आंदोलनपर ब्लॉग्स, युद्ध और युद्ध स्मारक जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है ।इंटरनेट के उपयोगकर्ता मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, रूट मैप, पार्किंग विवरण, आरएसवीपी और अन्य गतिविधियों के विवरण सहित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम सेसंबंधित जानकारी जानने के लिए लॉग ऑन भी कर सकते हैं। इस अवसर को मनानेके लिए विभिन्न मंत्रालयों द्वारा की गई सभी पहलों के लिए कार्यक्रमकैलेंडर भी इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) औरभारतीय तटरक्षक (आईसीजी) समेत सशस्त्र बलों और रक्षा मंत्रालय के विभिन्नअंगों द्वारा देश भर में लगभग 40 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

एक अनूठी वेब आधारित आरएसवीपी प्रणाली के तहत प्रत्येकनिमंत्रण कार्ड पर एक क्यूआर कोड अंकित किया जाएगा जिसे आमंत्रित व्यक्तिद्वारा अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करके स्कैन किया जाना है। क्यूआर कोडको स्कैन करने पर एक वेब लिंक जेनरेट होगा जिसके माध्यम से आमंत्रितव्यक्ति को वेब पोर्टल पर निर्देशित किया जाएगा। पोर्टल पर आमंत्रितव्यक्ति समारोह में भाग लेने के लिए अपनी इच्छा प्रकट कर सकते हैं ।

इस अवसर पर बोलते हुए रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि इसप्लेटफॉर्म का उद्देश्य जनता के बीच एकजुटता की संस्कृति को आत्मसात करनाहै ताकि वे इस ऐतिहासिक अवसर का जश्न मना सकें और भारतीय होने की आम पहचानके तहत एकजुट हो सकें । उन्होंने आईडीसी 2021 तक नियोजित गतिविधियों कीसंख्या पर प्रकाश डाला, जिसमें माउंट मणिरंग में सभी महिला पर्वतारोहण अभियान, बीआरओ द्वारा आयोजित किए जा रहे 75 चिकित्सा शिविर और देश भर में 75 स्थानों पर एनसीसी कैडेटों द्वारा की जाने वाली प्रतिमा की सफाई संबंधी गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया।

डॉ अजय कुमार ने कहा कि लोग जल्द ही नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) में शहीद हुए वीरों को ऑनलाइन श्रद्धांजलि देसकेंगे। उन्होंने कहा कि एनडब्ल्यूएम में इंटरएक्टिव कियोस्क स्थापित किएजा रहे हैं जहां लोग डिजिटल माध्यमों से बहादुरों को श्रद्धांजलि दे सकतेहैं। रक्षा सचिव ने यह भी कहा कि आईडीसी 2021 के अंतर्गत वीरता पुरस्कार विजेताओं या उनके परिजनों और वीर नारियों के साथ प्रोत्साहित करने वालीवार्ता भी आयोजित की जा रही है। आयोजनों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!