[the_ad id='16714']

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ुबिन इरानी, हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए राष्ट्रव्यापी 24/7 हेल्पलाइन सेवा का शुभारम्भ करेंगी

27 जुलाई, 2021:केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी  मंगलवार को हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए 24/7 हेल्पलाइन नंबर का शुभारम्भ करेंगी। हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं को चौबीसों घंटे आपातकालीन और गैर-आपातकालीन शिकायतों और परामर्श सेवाएं प्रदान करना है। इस सेवा का पुलिस, अस्पतालों, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मनोवैज्ञानिक सेवाओं जैसे उपयुक्त प्राधिकारियों से जोड़कर और एक ही नंबर के माध्यम से देश भर में महिलाओं से संबंधित सरकारी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने का लक्ष्य है। यह हेल्पलाइन सेवा महिला सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा शुरू की गई कई पहलों के अनुरूप है।

नई हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए एक ही छत के नीचे सेवाओं की एकीकृत श्रेणी की सुविधा प्रदान करना है, जैसे पुलिस से मदद, मनो-सामाजिक परामर्श और अन्य सेवाओं के साथ वन स्टॉप सेंटर तक पहुंच बनाना शामिल है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा से संबंधित मुद्दों पर मदद की सुविधा के लिए हेल्पलाइन सेवा चौबीसों घंटे काम करेगी। यह हेल्पलाइन सेवा प्रशिक्षित विशेषज्ञों की एक टीम के साथ काम करेगी। नई दिल्ली में राष्ट्रीय महिला आयोग के परिसर से संचालित होने वाली इस हेल्पलाइन पर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की कोई भी लड़की या महिला फोन करके सहायता प्राप्त कर सकती है।नई हेल्पलाइन सेवा का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए शिकायत और परामर्श सेवाओं की एकीकृत श्रृंखला की सुविधा प्रदान करना है

राष्ट्रीय महिला आयोग-एनसीडब्ल्यू अपने वैधानिक शासनादेश के तहत देश भर से हिंसा/महिला अधिकारों से वंचित होने की विभिन्न श्रेणियों के तहत शिकायतों को देख रहा है। ये शिकायतें लिखित या ऑनलाइन तरीके से आयोग की वेबसाइट www.ncw.nic.in. के माध्यम से प्राप्त होती हैं। आयोग शिकायतों का उपयुक्त निवारण सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को पर्याप्त और शीघ्र राहत प्रदान करने में सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिकायतों पर कार्रवाई करता है।

शिकायत मंच को मजबूत करने और इसका विस्तार करने के लिए आयोग ने इस डिजिटल हेल्पलाइन सेवा को शुरू करने की पहल की है। इस हेल्पलाइन सेवा को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से विकसित किया गया है।

हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी द्वारा आयोग की अध्यक्ष श्रीमती रेखा शर्मा, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव श्री इंदेवर पांडेय और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक सिंह की उपस्थिति में किया जाएगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!